हिंदी भाषा में लिखे हिंदी में लिखने का ऑफलाइन टूल

इन्टरनेट पर आपको हिंदी में लिखने की बहुत सारी टूल मिल जाएगी, पर वो सब इन्टरनेट कनेक्शन चालू होने पर ही काम करती है। ऑफलाइन काम नहीं करती हैं। पर इस पोस्ट में मैं आपको हिंदी में लिखने की ऐसी टूल के बारे में बता रहा हु जिससे आप अपने कंप्यूटर में चाहे जहा हिंदी में लिख सकते हों। जिसका नाम Google Input Tools हैं।

Google Input Tool एक मात्र ऐसा टूल है जिससे आप बिना इन्टरनेट कनेक्शन के क्रोम ब्राउज़र, ओपेरा ब्राउज़र या फिर किसी भी ब्राउज़र में, नोटपैड पर, मेसेज इनबॉक्स में औरफाइल् नाम कही पर भी लिख सकते हों। यानि अपने कंप्यूटर में कही भी किसी भी जगह पर हिंदी में टाइप कर सकते हों और सबसे अच्छी बात ये है की इसे आप किसी भी विंडोज में इस्तेमाल कर सकते हों।

क्या मैं इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी में लिख सकता हूँ?

बिलकुल लिख सकते हों इस टूल में आपको लिखना इंग्लिश में होता है पर लिखता हिंदी में हैं। इसलिए इसे चलाना बहुत आसान है और आप अग्रेजी कीबोर्ड से सीधे हिंदी भाषा में लिख सकते हों। बस आपको अग्रेजी में टाइप करने की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहियें।

मैं इस टूल से कहा कहा हिंदी में लिख सकता हूँ?

आप इस टूल से अपने कंप्यूटर में कही भी लिख सकते हों। जहाँ आप चाहो वहा हिंदी में टाइप कर सकते हों। हिंदी में लिखने के लिए आपको इंग्लिश में में ही लिखना हैं ये टूल automaticaly शब्दों को हिंदी में बदल देगा। ये बहुत ही आसान है और कम से कम टाइपिंग जानने वाला भी इस टूल से हिंदी भाषा में लिख सकता हैं।

हिंदी भाषा में लिखे हिंदी में लिखने का ऑफलाइन टूल

गूगल हिंदी इनपुट टूल को डाउनलोड करने के बाद ये आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर मेनू बार में राईट साइड में शो होगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप windows+space के बटन का इतेमाल कर सकते हैं। आपको जब भी हिंदी में लिखना हों तो आप windows+space की बटन दबाये और टाइपिंग करने की भाषा बदल जायेगीं।

सबसे पहले आप गूगल हिंदी इनपुट टूल साईट पर जाये।

अब राईट साइड में जो भाषाये दी गयी गयी है। उनमे से आपको जिस भाषा में लिखना है वो भाषा चूने, अगर आपको हिंदी में लिखना है तो हिंदी चूने।अपनी भाषा चुनने के बाद Download बटन पर क्लिक करें।

अब कुछ ही सेकंड में गूगल इनपुट टूल डाउनलोड हों जायेगा। डाउनलोड होने के बाद इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लें।

गूगल इनपुट टूल डाउनलोड होते ही आपके कंप्यूटर पर मेनू बार के राईट साइड में इसका आप्शन आ जायेगा। जैसा इस फोटो में दिखाया गया हैं। अब आपको जब भी हिन्दी में लिखना हों तो आप यहाँ पर क्लिक करके भाषा बदल सकते है,  और अपनी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं। या फिर आप windows+space की बटन दबा कर डायरेक्ट टाइपिंग भाषा बदल सकते हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *