CRM Full Form in Hindi- CRM का फुल फॉर्म क्या है?

आज का हमारा टॉपिक CRM का फुल फॉर्म क्या है, CRM क्या है, CRM कैसे काम करता है, CRM की शुरुआत कैसे हुई और CRM के फायदे क्या है इन सभी के बारे में हम आज के टॉपिक में हम चर्चा करने वाले हैं। तो आप शुरू से लेकर अंत जरूर देखें।

CRM Full form in Hindi

CRM का फुल फॉर्म – Customer Relationship Management

CRM को हिंदी में “ग्राहक संबंध प्रबंधन” कहते है CRM एक ऐसा System है जिसकी मदद से कोई भी Company अपने Product को अधिक से अधिक Sell कर सकती है। CRM की मदद से कोई भी Company अपने ग्राहकों के साथ Strong संबंध बना सकती है।

CRM क्या है?

CRM अपने Customer के मुताबिक उनके पसंद के Product को तैयार करके अपने Customer तक उस Product को पहुंचाती है। इससे Customer को अपने पसंद के Product मिल जाते हैं साथ ही Company की sell और ज्यादा बढ़ जाती है।

CRM कैसे काम करता है?

आपने कई बार देखा होगा कि आप जब भी Shopping sites पर किसी Product को देखने के लिए या फिर खरीदने के लिए जाते हैं अगर आपको कोई Product पसंद आ जाता है यदि आपने अपने पसंदीदा Product को search किया है तो ऐसे में अगर आप उस Product को prize ज्यादा होने की वजह से उस Product को आप नहीं खरीदते हैं।

ऐसे में उस Product को किसी page के जरिए या फिर किसीे site के जरिए हमें उसी से रिलेटेड Product को Add स्क्रीन पर दिखाया जाता है। वह भी offer के साथ जिसमें हमें कुछ परसेंट छूट दी जाती है ऐसे में हम अपने पसंद के Product को offer price की वजह से उस Product को खरीद लेते है। Product को किसी page के जरिए या फिर किसीे site के जरिए हमें उसी से रिलेटेड Product को Add स्क्रीन पर दिखाने का काम CRM का होता है।

जब हम अपने Product को Search करते हैं तो ऐसे में CRM हमारे Product की Search History Data को Save कर लेता है और जब भी हम किसी website या page को ओपन करते हैं तब हमारे सामने CRM उस Product को बार-बार Advertise के जरिए दिखाता है।

CRM की शुरुआत

CRM की शुरुआत सन 1970 में हुई थी उस समय internat का स्कोप नहीं था। उस समय लोग अपने पसंद के Product को खरीद नहीं पाते थे जो Company में कर्मचारी काम करते थे वह कर्मचारी उस Customer के घर पर जाकर Product को देते थे और कर्मचारी ही उस Customer से उस Product के बारे में जानकारी पूछते हैं कि आपके लिए है क्या यह Product अच्छा है क्या यह Product सही से काम कर रहा है इस प्रकार उनका Review लिया जाता था। इस प्रकार Company Database तैयार करके अपने प्रोडक्ट को बचा करती थी।

सन 1982 में Customer का Database तैयार करने की शुरुआत की गई थी। ये शुरुआत Robert D. Kestnbaum ने की थी। इसके बाद Company को Benefit पर Benefit होने लगा कंपनियों के ज्यादा से ज्यादा Product सेल हो रहे थे।

CRM सॉफ्टवेयर क्या है?

CRM आपको अपने ग्राहकों से सही तरीके से जुड़े रहने में मदद करता है और पूरी प्रक्रिया को स्वचालित अथवा Automate करता है। CRM सॉफ्टवेयर ग्राहकों से संबंधित सभी सूचनाओं और दस्तावेजों का Database तैयार करता है यह Organization को प्रभावी ढंग से और आसानी से प्रबंधित करने का एक तरीका है, ये ग्राहक और कर्मचारी के मध्य मजबूत संबंधों को बनाए रखता है।

CRM Software की विशेषताएं।

• Customers Response (ग्राहक प्रतिक्रिया)
• Customers Loyalty (ग्राहक वफादारी)
• Customers Service (ग्राहक सेवा)
• Customers Needs (ग्राहक की जरूरत)
• Customers Complaints (ग्राहक शिकायतें)

CRM के फायदे –

अगर किसी कारणवश कोई व्यक्ति अपने पसंदीदा Product को खरीद नहीं पाता है तो CRM उस Product पर offer स्कीम निकालकर अपने Customer को किसी भी तरह उस Product को खरीदनेे के लिए मजबूर कर देता है। चलिए जानते हैं कुछ और CRM के फायदों के बारे में –

• CRM की सहायता से Company अपने Product को ज्यादा से ज्यादा Sell कर पाएगी, साथ ही Company की Sell बढ़ेगी।

• CRM की मदद से Customer अपने पसंद के Product को खरीद पाता है जिससे Company और Customer के बीच Strong संबंध बनते है।

• CRM की मदद से Company अपने Business को जल्दी Growth करवा सकता है। और Company अपने Business को एक बड़े लेवल पर ले जा सकता है।

CRM System कंपनी के Product को किसी भी तरह सेल करने में मदद करता है साथ ही Customer और Company के मध्य संबंध को मजबूत बनाए रखता है ताकि Customer का Company के ऊपर विश्वास बना रहे। और उस विश्वास के जरिए ही Customer फिर से Product खरीदने के लिए आ सके।

Conclusion

CRM से लेकर आपके मन में जो भी सवाल दे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे आखिर CRM होता क्या है, और यह किस प्रकार काम करता है, इसके क्या फायदे हैं इन सभी के बारे में हमने चर्चा की है। इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *